ऊर्जा विभाग हरित परिवहन अनुसंधान में $ 300 मिलियन का निवेश करेगा

यूएस डिपार्टमेंट ऑफ एनर्जी (डीओई) ने स्थायी परिवहन तकनीक के विकास को बढ़ावा देने के लिए नए अनुदान में तीन अलग-अलग फंडिंग अवसरों के बीच लगभग 300 मिलियन डॉलर का विभाजन किया है। फंडों में से सबसे पहले डीओई के वाहन प्रौद्योगिकी कार्यालय उन समूहों को $ 133 मिलियन की पेशकश करेगा जो नई बैटरी, इंजन और ईंधन प्रौद्योगिकियों को पिच करते हैं।

दूसरी, इस बीच, नई हाइड्रोजन ईंधन प्रौद्योगिकी प्रौद्योगिकियों के विकास का समर्थन करने के लिए $ 64 मिलियन तक देने के लिए एजेंसी के ईंधन सेल टेक्नोलॉजीज कार्यालय ने तैयार किया है। अंत में, विभाग के बायोएनेर्जी टेक्नोलॉजीज कार्यालय के पास वैकल्पिक ईंधन उन्नति के लिए $ 100 मिलियन है। यहां लक्ष्य उन सफलताओं का समर्थन करना है जो इथेनॉल जैसे जैव ईंधन की लागत को कम करते हैं।

अनुदान के लिए विचार करने के लिए, डीओई आवेदकों को पहले एक अवधारणा पत्र और फिर एक पूर्ण आवेदन प्रस्तुत करने के लिए कह रहा है। कागजात का पहला सेट 21 फरवरी को होने वाला है, अंतिम आवेदन की अंतिम तिथि 30 अप्रैल है।

जलवायु परिवर्तन के विषय पर राष्ट्रपति ट्रम्प के अचानक परिवर्तन के लिए आज की फंडिंग की घोषणा का उल्लेख करना एक गलती होगी। ऐसा प्रतीत होता है कि डीओई को विशेष रूप से आर्थिक चिंताओं से प्रेरित किया गया था ताकि एक बढ़ते उद्योग का समर्थन किया जा सके। एजेंसी की प्रेस विज्ञप्ति में, डीओई अंडर सेक्रेटरी मार्क मेनेजेस ने कहा कि ट्रम्प प्रशासन “निर्माताओं और उपभोक्ताओं के लिए नई ऊर्जा और दक्षता के अवसर प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है जो इस बदलते बाजार को जारी रखेगा।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *